मैनकाइंड फार्मा: ए राइजिंग स्टार इन द फार्मास्युटिकल इंडस्ट्री

मैनकाइंड फार्मा: ए राइजिंग स्टार इन द फार्मास्युटिकल इंडस्ट्री

मैनकाइंड फार्मा परिचय:

मैनकाइंड फार्मा: ए राइजिंग स्टार इन द फार्मास्युटिकल इंडस्ट्री
मैनकाइंड फार्मा: ए राइजिंग स्टार इन द फार्मास्युटिकल इंडस्ट्री

हाल ही में सूचीबद्ध दवा कंपनी मैनकाइंड फार्मा ने अपने आईपीओ के महज एक महीने के भीतर ही बाजार का ध्यान अपनी ओर खींच लिया है। एक शानदार शुरुआत और प्रभावशाली स्टॉक प्रदर्शन के साथ, म्यूचुअल फंड सहित संस्थागत निवेशक इस उभरती हुई दवा निर्माता कंपनी में गहरी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम मैनकाइंड फार्मा की अपील के पीछे के कारकों का पता लगाएंगे और यह जानेंगे कि यह बाजार सहभागियों के बीच पसंदीदा क्यों बन गया है।

मजबूत घरेलू उपस्थिति:

मैनकाइंड फार्मा वॉल्यूम के मामले में दूसरी सबसे बड़ी घरेलू दवा कंपनी का स्थान रखती है। मैक्वेरी, एक वैश्विक शोध और ब्रोकिंग फर्म, भविष्यवाणी करती है कि वित्त वर्ष 26 तक कंपनी का मुनाफा दोगुना होने की उम्मीद है। घरेलू बाजार पर भारी निर्भरता के साथ, मैनकाइंड फार्मा को भारतीय फार्मा बाजार में अपेक्षित दो अंकों की वृद्धि का लाभ मिलता है। FY22 में, कंपनी का लगभग 98 प्रतिशत राजस्व घरेलू फॉर्मूलेशन से आया, जिससे यह संपन्न भारतीय बाजार में एक शुद्ध खेल बन गया। मजबूत वित्तीय स्थिति, बेहतर दृश्यता और सतत विकास की क्षमता के कारण विश्लेषक इस शेयर पर उत्साहित हैं।

व्यापक वितरण नेटवर्क:

मैनकाइंड फार्मा की प्रमुख ताकतों में से एक इसका व्यापक वितरण नेटवर्क है, जिसमें 11,500 से अधिक चिकित्सा प्रतिनिधि और 3,500 फील्ड प्रबंधक शामिल हैं। यह मजबूत नेटवर्क कंपनी को विभिन्न शहरों और कस्बों में घरेलू बाजार में प्रवेश करने में सक्षम बनाता है। वास्तव में, मैनकाइंड फार्मा अपनी वितरण रणनीति की प्रभावशीलता को प्रदर्शित करते हुए तैयार किए गए नुस्खे के मामले में भारतीय फार्मास्युटिकल्स बाजार का नेतृत्व करता है।

you can apply

Join HDFC Bank as a Sales Manager – Gold Loan: Unlock a Golden Career Opportunity!

फलफूल रहा पुराना खंड:

मैनकाइंड फार्मा की सफलता का श्रेय इसके फलते-फूलते क्रॉनिक मेडिसिन सेगमेंट को दिया जा सकता है, जो इसके घरेलू राजस्व का 35 प्रतिशत है। कंपनी का लक्ष्य फील्ड फोर्स विस्तार, हाल ही में अधिग्रहीत पैनासिया बायोटेक के पोर्टफोलियो में वृद्धि और नोवार्टिस के साथ लाइसेंसिंग सौदे के माध्यम से इस सेगमेंट से अपनी राजस्व हिस्सेदारी को और बढ़ाना है। तीव्र खंड में मजबूत स्थिति और नियमित उत्पाद लॉन्च के साथ पुराने खंड पर ध्यान केंद्रित करने से मैनकाइंड फार्मा की राजस्व वृद्धि दर उद्योग के औसत से ऊपर चली गई है। विश्लेषकों को उम्मीद है कि कंपनी वित्त वर्ष 23-26 के मुकाबले 15-22 प्रतिशत के राजस्व/आय सीएजीआर का अनुमान लगाते हुए बाजार हिस्सेदारी हासिल करना जारी रखेगी।

मार्केट सेंटीमेंट और एनालिस्ट व्यूज:

मैनकाइंड फार्मा के लिए बाजार की धारणा अत्यधिक सकारात्मक बनी हुई है, कई ब्रोकरेज ने स्टॉक के लिए खरीदारी की रेटिंग प्रदान की है। जेपी मॉर्गन ने वित्त वर्ष 2023-26 के दौरान 15-22 प्रतिशत के राजस्व/आय सीएजीआर का अनुमान लगाया है, जो कंपनी के लगातार बेहतर प्रदर्शन और बाजार हिस्सेदारी में वृद्धि पर जोर देता है। बीएनपी पारिबा आने वाले वर्षों में मैनकाइंड फार्मा के लिए लगातार दो अंकों की वृद्धि की भविष्यवाणी करता है।

Conclusion:

मैनकाइंड फार्मा ने निवेशकों और विश्लेषकों को समान रूप से प्रभावित करते हुए फार्मास्युटिकल उद्योग में उल्लेखनीय प्रवेश किया है। अपनी मजबूत घरेलू उपस्थिति, व्यापक वितरण नेटवर्क और तेजी से बढ़ते पुराने सेगमेंट पर ध्यान देने के साथ, कंपनी भारतीय फार्मा बाजार में अपेक्षित विकास को भुनाने के लिए अच्छी स्थिति में है। जैसा कि संस्थागत निवेशक और म्युचुअल फंड रुचि दिखाते हैं, मैनकाइंड फार्मा की भविष्य की संभावनाएं आशाजनक दिखाई देती हैं। फार्मास्युटिकल उद्योग में निवेशकों को इस उभरते हुए सितारे पर कड़ी नजर रखनी चाहिए।

Disclaimer:

इस ब्लॉग पोस्ट में दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। इसे वित्तीय या निवेश सलाह नहीं माना जाना चाहिए। यहां प्रस्तुत सामग्री सार्वजनिक रूप से उपलब्ध जानकारी और विषय वस्तु की लेखक की व्याख्या पर आधारित है। पाठकों को सलाह दी जाती है कि वे अपना स्वयं का शोध करें और कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले किसी योग्य वित्तीय सलाहकार से सलाह लें। लेखक इस ब्लॉग पोस्ट में दी गई जानकारी के आधार पर किए गए किसी भी निवेश या वित्तीय निर्णयों के लिए कोई ज़िम्मेदारी या उत्तरदायित्व नहीं लेते हैं। स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग और निवेश में जोखिम शामिल है, और पिछला प्रदर्शन भविष्य के परिणाम का संकेत नहीं है ।

About Author

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *